आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

25 July 2016

अलसी के फ़ायदे | Alsi seed ke fayde | Health benefits of flax seed


दोस्तों, अलसी के बिज को तो आप जानते ही हैं, यह एक प्रकार की तेलहन फसल है जिसका तेल निकाला जाता है और साथ ही साथ इसके बीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है. अलसी को अंग्रेज़ी में Flax Seed कहते हैं.

आज आप जानेंगे कि इसका इस्तेमाल कर किन-किन बिमारियों में फायदा लिया जा सकता है. 

कैंसर से बचाव- अलसी का बीज कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाता है. नयी रिसर्च ने साबित कर दिया है कि अलसी का बिज ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद करता है. 

डायबिटीज़ या शुगर की बीमारी में - जिन्हें डायबिटीज़ हो उन्हें अलसी के बीजों का इस्तेमाल रोज़ करना चाहिए. 

अस्थमा में - एक चम्मच अलसी के बिज को एक ग्लास पानी में डाल कर आठ दस घंटे पड़ा रहने दें और फिर इसे छान कर पिने से अस्थमा के रोगी को बहुत फायदा होता है. इसे सुबह शाम प्रयोग करना चाहिए. 

कब्ज़ या Constipation होने पर - अलसी का बिज फाइबर से भरपूर होता है, कब्ज़ होने पर इसका इस्तेमाल करने से बहुत फ़ायदा होता है. 


हार्ट डिज़िज़  - अलसी का बीज ओमेगा थ्री जैसे पोषक तत्व से भरपूर होता है, जिसके कारण यह ह्रदय गति को सामान्य और सुचारू करता है. ह्रदय की धमनियों को मजबूती देता है. अगर संक्षेप में कहा जाये तो अलसी का बीज ह्रदय के लिए बहुत ही लाभकारी है. 

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए- अलसी के बीजों के इस्तेमाल से बैड cholesterol कम होता है. और ह्रदय की धमनियों को सख्त और मोटा होने से बचाता है. जिनका cholesterol लेवल बढ़ा हो उन्हें इसका इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए. 

हड्डियों की मज़बूती के लिए- अलसी के बीजों का इस्तेमाल शरीर की हड्डियों को मज़बूत करता है. बोन डेंसिटी को बढ़ाता है जिस से यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों में लाभकारी है. 

अलसी का बिज मोटापा कम करने में भी मदद करता है. 

अलसी के बीजों का इस्तेमाल आप जैसे चाहें कर सकते हैं. इसको थोड़ा भून कर पाउडर बना लें और रोज़ एक चम्मच इस्तेमाल करें. कई लोग इसका इस्तेमाल खाने में मिला कर भी करते हैं. अलसी से कुछ नमकीन और मीठे व्यंजन भी बनाये जाते हैं. 

कुल मिलाकर देखा जाए तो अलसी हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है. कम से कम एक चम्मच इसका इस्तेमाल रोज़ करना चाहिए. 

तो दोस्तों आज आपने जाना अलसी बिज के फ़ायदे के बारे में. यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर कीजिये. 

 बीमारीओं से छूटकारा पाने के आयुर्वेदिक फोर्मुले, घरेलू उपाय, घरेलू नुस्खे की अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब ज़रूर कीजिये. 

हम आपके लिए उपयोगी जानकारियां लेकर आते हैं स्वस्थ रहने के लिए.

अलसी के बारे में को सवाल हो या कोई हेल्थ प्रॉब्लम हो तो कमेंट से हम से पूछिये. आपके प्रश्नों का स्वागत है. 

आज की इस जानकारी को सुनने के लिए निचे की विडियो पर क्लिक करें. आज के लिए इतना ही. शुक्रिया, थैंक्यू धन्यवाद् 

Watch here with English Subtitle




(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin