आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

29 July 2016

लहसुन के फ़ायदे, बढ़ाएं सेक्स पॉवर | Health benefits of garlic | Lahsun ke fayde



हलो एंड वेलकम दोस्तों,

लहसुन को तो हम सभी जानते हैं. रसोई में प्रयोग किया जाने वाला यह आइटम किसी परिचय का मोहताज नहीं जिसे अंग्रेज़ी में गार्लिक(Garlic) कहा जाता है. पूरी दुनियां में इस्तेमाल किया जाने वाला यह कंद मूल बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर है. 

लहसुन फास्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, पाचन तंत्र के रोग, सर्दी-खांसी, सेक्स समस्या, जोड़ों के दर्द इत्यादि में फ़ायदा होता है. 

लहसुन का इतना महत्त्व है कि इसका इस्तेमाल आयुर्वेद की शास्त्रीय औषधियों में भी होता है. क्लासिकल आयुर्वेदिक मेडिसिन लशुनादी वटी में लहसुन मुख्य घटक है. 


तरबूज़ के फ़ायदे 

जिस लहसुन का बाहरी छिल्का हलके लाल रंग का होता है वह ज़्यादा प्रभावी है और इसी का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं में होता है. सफ़ेद रंग वाला लहसुन उतना गुणकारी नहीं है. 


तो आईये अब जानते हैं लहसुन के कुछ घरेलू प्रयोग - 

कोलेस्ट्रोल ब्लड प्रेशर कम करने के लिए - 

रोज़ सुबह 2-3 लहसुन की कली ख़ाली पेट चबा कर खाने से कोलेस्ट्रोल कम जाता है और ब्लड प्रेशर को भी नार्मल कर देता है. 

खांसी और दमा में - 

स्वसन तंत्र या रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए भी लहसुन बहुत ही लाभकारी है. लहसुन और अदरक का पेस्ट बना लें और इसे घी में हल्का भूनकर शहद मिलाकर खाने से खांसी और दमा या अस्थमा में फ़ायदा होता है.

हार्ट अटैक और हार्ट के रोगों से बचने के लिए - 

हृदय की बिमारियों से बचने के लिए रोज़ कम से कम एक कली लहसुन खाना चाहिए. यह हार्ट डिजीज को दूर रखता है जो की आजकल बहुत कॉमन बीमारी है.

सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए - 

आपके वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने में लहसुन का सेवन मदद करता है. इसके लिए आप सौ ग्राम लहसुन का पेस्ट बना लीजिये और पचास ग्राम देसी गाय के घी में हलकी आंच पर भून लीजिये. जब ठंडा हो जाये तो इसमें एक सौ ग्राम शहद मिलाकर रख लीजिये. इसे एक चम्मच सुबह शाम दूध के साथ लीजिये और कुछ ही दिनों में इसका चमत्कार देखिये. आप बिस्तर पर धमाल मचा सकेंगे और अपने पार्टनर को संतुष्ट कर सकेंगे. 


सेक्स पॉवर बढ़ाने वाले फल 

गठिया, आर्थराइटिस या जोड़ों के दर्द और कमर दर्द के लिए- 

इसके लिए आप इसका तेल बना कर मालिश करें तो ज़्यादा फ़ायदा होता है. इसके लिए 50 ग्राम लहसुन को छीलकर मोटा-मोटा कूट लीजिये. 250 ग्राम पीले सरसों का तेल में इसे लोहे की कड़ाही में डाल कर मंद-मंद आंच पर तेल पकाएं. जब लहसुन पूरा जल कर काला हो जाये तो ठंडा होने छान कर रख लें. 

इस तेल की मालिश करने से कमर दर्द, गठिया, जोड़ों के दर्द में फ़ायदा होता है. सुजन और चोट लगने पर भी इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

तो दोस्तों, आज आप ने जाना लहसुन के कुछ घरेलू प्रयोग जिनका इस्तेमाल करने से इन रोगों में फ़ायदा होता है. 

प्याज़ के 25 फ़ायदे , अलसी के फ़ायदे , हल्दी के चमत्कारी  फ़ायदे 

जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर कीजिये ताकि दुसरे लोग भी इसका फ़ायदा उठा सकें. और दूसरी नयी जानकारियों की अपडेट, घरेलू नुस्खे, आयुर्वेदिक फार्मूले जानने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब ज़रूर कीजिये.

आज की जानकारी को सुनने के लिए निचे दी गयी विडियो पर क्लिक कीजिये. कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से हम से पूछिये. आपके सवालों का स्वागत है. धन्यवाद् 


Watch video with English Subtitle



(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin