आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

13 July 2016

चश्मा छुड़ाने का असरदार घरेलू उपाय | how to improve eyesight naturally? Chashma Chhorane Ka Gharelu Upaay



वेलकम मित्रों,

आज आप जानेंगे आँखों की रौशनी तेज़ करने और चश्मा छुड़ाने का असरदार घरेलू उपाय.

उम्र के एक पड़ाव पर शरीर के कई अंग पूरी तरह से काम नहीं करते हैं, यह हम सभी जानते हैं पर अगर कम उम्र में ही ऐसा होता है तो ज्यादा परेशानी होती है. बड़े तो बड़े आपने देखा होगा कि काफी कम उम्र के छोटे बच्चे भी मोटे - मोटे चश्मे लगा कर स्कूल जाते हुवे दिखाई देते हैं. आँखों की रौशनी में कमी कई कारण से हो सकती है. सही खान पान और सही ईलाज से इसे ठीक किया जा सकता है.

इसे भी देखें- पाचन शक्ति कैसे ठीक करें?

तो आईये जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिस से आप आँखों की रौशनी को तेज़ कर सकते हैं और चश्मा से छूटकारा पा सकते हैं. सबसे पहले जानते हैं आँखों में डालने के लिए ड्राप जिसका नाम हमने दिया है 'चश्मा उतार लोशन'  

आप इसे ख़ुद घर पर बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको चाहिए ये सब -
पीले सरसों का तेल , सफ़ेद प्याज़ का रस  और शहद  तीनों को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह मिक्स कर शीशी में ड्रॉपर लगा कर रख लीजिये. यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये है कि सरसों का तेल बिलकुल प्योर होना चाहिए और छना हुवा, सफ़ेद प्याज़ का रस ख़ुद बना लें जूसर से और अच्छे से फ़िल्टर कर  लें. शहद भी प्योर होना चाहिए.

 तीनों लिक्विड है पर इसे नाप कर नहीं बल्कि वज़न से लेना है वो इसलिए कि इस सब की डेंसिटी अलग-अलग है. दस मिलीलीटर सरसों तेल के वज़न से ज़्यादा वज़न होता है दस मिलीलीटर शहद का. एक बार में अधिक मात्र में न बनायें. पांच-पांच ग्राम लेकर इसका कॉम्बिनेशन बनाईये, फिर खत्म हो जाये तो दुबारा बनायें.

अच्छे से फ़िल्टर किये हुवे इस आई ड्राप को दो-दो बूंद आखों में सुबह शाम डालिए और फिर चमत्कार देखिये. इस ड्राप को आँखों में डालने से थोड़ी देर तक आँखों में काफी जलन होती है, लगातार डालते रहने से कुछ दिनों में धीरे-धीरे जलन कम होती है. बच्चों पर इसका इस्तेमाल बड़ा ही सावधानीपूर्वक करें.

एक महिना तक लगातार इस्तेमाल करने से फायदा दिखने लगता है और लगातार कुछ महीनो के इस्तेमाल से चश्मा की ज़रूरत नहीं रहती. बड़ा ही कारगर फार्मूला है, अगर आपकी नज़र कमज़ोर है और चश्मा से छूटकारा चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल कीजिये. इसके साथ अगर कुछ खाने की दवा भी ली जाये तो फायदा जल्दी मिलेगा.

तो आईये अब जानते हैं आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए खाने की दवा- 

 इसके लिए आप एक साधारण सा घरेलू  कॉम्बिनेशन बना लीजिये और रोज़ इसका इस्तेमाल कीजिये. सौंफ़, बादाम और मिश्री तीनों बराबर मात्रा में लेकर कूट पिस कर पाउडर बना लीजिये और रोज़ एक चम्मच एक बार या सुबह शाम दूध के साथ लीजिये. इसका लगातार इस्तेमाल आँखों की रौशनी को तेज़ करता है और साथ ही साथ आपके हेल्थ को ठीक करता है. यादाश्त या मेमोरी पॉवर को बढ़ता है, दिमाग को ताक़त देता है .

ये सब  तो हो गया घरेलू उपाय, अगर आप आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आयुर्वेद की क्लासिकल दवाओं में सब से ऊपर नाम आता है - सप्तामृत लौह और त्रिफला घृत का. कई सारी नामी कम्पनियाँ इसे बनाती हैं, आप इसे बना बनाया मार्केट से खरीद सकते हैं.

सप्तामृत लौह एक-एक टेबलेट सुबह शाम शहद से लीजिये और त्रिफला घृत एक-एक चम्मच सुबह शाम. चश्मा उतार लोशन के साथ-साथ अगर बादाम वाला घरेलू नुस्खा और ये दो आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल किया जाय तो बहुत जल्द फायदा होता है, फायदा ऐसा होगा की आप ख़ुद हैरान रह जायेंगे.

इसके इस्तेमाल से पहले आँखों का चेक अप करा कर पता कर लें कि चश्मे का नंबर कितना है और  फिर दो-तिन महिना इन दवाओं का इस्तेमाल करने के बाद दुबारा चेक करा कर रिजल्ट देख सकते हैं.

इसे भी देखें- एसिडिटी की आयुर्वेदिक दवा 

तो दोस्तों आज आपने जाना चश्मा उतारने का उपाय, इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो कमेंट से पूछिये. किसी और बीमारी के बारे में घरेलू उपाय और दवा की जानकारी चाहिए तो इस चैनल को सब्सक्राइब कीजिये और हमसे पूछिये.

जानकारी अच्छी लगी तो लाइक कीजिये और शेयर कीजिये और सब्सक्राइब करना न भूलें. आज के लिए इतना ही, दूसरी नयी जानकारी के साथ फिर मिलूँगा. थैंक यू 

(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin