भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

10 अगस्त 2016

मेथी के फ़ायदे, शुगर लेवल कम करें | methi dana ke fayde | Health benefits of fenugreek seed

fenugreek seed

मेथी दाना जिसे अंग्रेज़ी में Fenugreek कहते हैं बड़े ही काम की चीज़ है जिसका इस्तेमाल रसोई में होने के साथ साथ आयुर्वेदिक दवाओं में भी होता है. इसके बीजों में फोस्फेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

मेथी के इस्तेमाल से भोजन का स्वाद बढ़ता है और अगर इसका नियमित प्रयोग किया जाये तो कई बीमारियों में फ़ायदा करता है.

तो आईये जानते हैं इसके कुछ गुणकारी  प्रयोग जिनसे बिमारियों में लाभ लिया जा सकता है. 

डायबिटीज में - 

रोज़ एक चम्मच मेथी पाउडर खाने से शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता है. एक चम्मच मेथी को एक कप पानी में शाम के टाइम भीगा दें और सुबह ख़ाली पेट इसे चबा कर खा जाएँ और पानी पी जाएँ. रोज़ सुबह ऐसा करने से बढ़ा हुवा शुगर लेवल कम हो जाता है और नार्मल हो जाता है. शुगर रोगी को मेथी के साग का भी सेवन करना चाहिए. 
मेथी का साग 

पाचन शक्ति ठीक करने के लिए - 

मेथी पाउडर को छाछ में मिलाकर पीने से पाचन शक्ति को ठीक करता है. खाना देर से हज़म होने की समस्या हो तो इसका सेवन करना चाहिए. 


Dandruff या रुसी के लिए - 

अगर डैनड्रफ़ हो गया हो तो दो चम्मच मेथी पाउडर को एक कप दही में मिक्स कर बालों में लगायें. आधा घंटा बाद किसी हर्बल शैम्पू से धो लें. हफ्ता में दो तीन बार इसका प्रयोग करने से रुसी की समस्या दूर हो जाती है. 
Methi Dana
जोड़ों के दर्द, गठिया Arthritis और कमर दर्द में -

गठिया, Arthritis और जोड़ों के दर्द के रोगी को मेथी पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए. मेथी, सोंठ और हल्दी तीनो बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें और सुबह शाम एक-एक चम्मच गर्म पानी से खाने से जोड़ों के दर्द में बहुत फ़ायदा होता है. अनुभूत प्रयोग है. 

मोटापा घटाने के लिए- 

मेथी का इस्तेमाल करने से मोटापा कम करने में फ़ायदा होता है. अगर इसके इसके इस्तेमाल के साथ-साथ खान पान पर भी कण्ट्रोल किया जाये. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए-

मेथी का सेवन करने से बढे हुवे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

हाई ब्लड प्रेशर में - 

हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप में मेथी खाना बहुत फ़ायदेमंद होता है. 5 ग्राम मेथी दाना और 5 ग्राम सोया बिज को पीस कर छाछ में मिलाकर कर सुबह शाम पीने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है. 


सौन्दर्य बढ़ाने के लिए -

मेथी का प्रयोग सुन्दरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए मेथी पाउडर को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये और चेहरे पर फेस पैक की तरह लगायें. इसके प्रयोग से चेहरे के दाग़ धब्बे, डार्क सर्कल्स दूर होते हैं और त्वचा का रंग निखरता है. 

कुल मिलाकर मेथी बड़े काम की चीज़ है जिसका इस्तेमाल हमें किसी न किसी रूप में रोज़ करना चाहिए. मेथी का छोटा सा दाना बड़े-बड़े गुणों से भरपूर है.


इसी तरह की दूसरी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब ज़रूर कीजिये नयी जानकारियों की अपडेट पाने और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले जानने के लिए.

आज की जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर कीजिये ताकि दुसरे लोग भी इसका फ़ायदा उठा सकें. 

आज की जानकारी के बारे में कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से हम से पूछिये. आपके सवालों का स्वागत है. 

Watch here with English Subtitle 




हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin