भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

21 अगस्त 2017

आमलकी रसायन के फ़ायदे | Amalki Rasayan Benefits in Hindi- Lakhaipur.com


आमलकी रसायन आँवला के गुणों से भरपूर दवा है जो ख़ासकर पित्त दोष को कम करती है, इसके इस्तेमाल से एसिडिटी, शरीर की गर्मी और Digestion की प्रॉब्लम दूर होती है. बॉडी की ताक़त और स्टैमिना को बढ़ाता है. सर दर्द, आँखों की प्रॉब्लम, लीवर की कमज़ोरी के अलावा कई सारे रोगों में फ़ायदेमंद है, तो आईये जानते हैं आमलकी रसायन का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल- 

आमलकी रसायन एक तरह की रसायन औषधि है जिसका मेन इनग्रीडेंट आँवला होता है, इसके कम्पोजीशन की बात करें तो आँवला के चूर्ण में आँवला के रस की भावना देकर इसे बनाया जाता है. यही इसका मेन कम्पोजीशन है, वैसे आमलकी रसायन टोटल तीन तरह से बनाया जाता है जिनमे आँवला के जूस के अलावा पिप्पली, घी, चीनी और शहद भी मिलाया जाता है. 

आमलकी रसायन के गुण - 

आयुर्वेदानुसार यह पित्त दोष को दूर करता है, तासीर में ठंडा होता है. यह विटामिन C रिच और कई सारे गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग, रसायन या टॉनिक, Antacid, Digestive, Heamatinic, एंटी कैंसर, लीवर-स्प्लीन प्रोटेक्टिव और यौनेक्षा बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं. 


आमलकी रसायन के फ़ायदे - 

नेचुरल विटामिन C से भरपूर होने से बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग का काम करता है, शरीर को फ्रीरैडिकल डैमेज से बचाता है. इम्युनिटी पॉवर या रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर जल्दी बीमार होने से बचाता है. 

रसायन या टॉनिक वाले गुण होने से शरीर को ताक़त देता है, बल-वीर्य बढ़ाता है और चुस्ती-फुर्ती देता है. 

एसिडिटी को दूर कर Digestive system को मज़बूत बनाता है, पित्त को कम कर हाजमा ठीक करने में मदद करता है, कब्ज़ में भी फ़ायदा करता है.

आँखों के लिए भी फ़ायदेमंद है, दिमाग को ताक़त देता है, आँखों को हेल्दी रखने और रौशनी बढ़ाने में मदद करता है. 

आँवला हेयर हेल्थ या बालों के लिए भी बेहद असरदार है, बालों को घना, लम्बा, काला और मज़बूत बनाता है. कुल मिलाकर देखा जाये तो आमलकी रसायन आँवला के गुणों से भरपूर एक बेहतरीन दवा है. 


आमलकी रसायन की मात्रा और सेवन विधि - 

एक से तीन ग्राम तक सुबह शाम पानी से. इसे घी और शहद के साथ भी लिया जा सकता है. कई लोग दूध के साथ लेने की सलाह भी देते हैं, पर दूध के साथ लेना ज़्यादा ठीक नहीं रहता. यह ऑलमोस्ट सेफ़ है, सही डोज़ में लेने से किसी तरह का कोई नुकसान या साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है. डाबर, बैद्यनाथ, पतंजलि जैसी कई सारी कम्पनियों का यह मिल जाता है. इसे ऑनलाइन ख़रीद सकते हैं निचे दिए लिंक से- 


उच्च गुणवत्ता वाला आमलकी रसायन सिर्फ़ 155 रुपया में ऑनलाइन खरीदें-  https://www.lakhaipur.in/product/amalki-rasayan/ 



हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin