आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

06 August 2017

हिमालया शिग्रु के फ़ायदे | Himalaya Shigru Benefits, Usage & Indication- Lakhaipur.com


हिमालया शिग्रु एक नेचुरल हर्बल प्रोडक्ट है, इसके कम्पोजीशन की बात करें तो इसमें शिग्रु का कंसंट्रेशन होता है हर कैप्सूल या टेबलेट में 250 mg 

शिग्रु एक तरह का पेड़ होता है जिसे सहजन, मोरिंगा, ड्रम स्टिक, मूनगा जैसे कई नामों से जाना जाता है. इसके फल को सब्ज़ी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जिसे ड्रम स्टिक कहा जाता है. शिग्रु या सहजन का आयुर्वेद में बड़ा महत्त्व है, इसके गुणों के कारन. यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें विटामिन A, Vitamin C के अलावा मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. 

इसकी जड़ की छाल के इस्तेमाल से साइटिका दूर करने का नुस्खा पहले ही बता चूका हूँ जिसे हमारे चैनल पर देख सकते हैं. यहाँ हम बात कर रहे हैं हिमालया शिग्रु की तो आईये जानते हैं- 


हिमालया शिग्रु के गुण -

यह Anti oxidant, एंटी इंफ्लेमेटरी, Analgesic, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी कोलेरिक और पाचन ठीक करने वाले गुणों से भरपूर होता है. आयुर्वेदानुसार यह वात नाशक है. 


हिमालया शिग्रु के फ़ायदे- 

हिमालया शिग्रु के इस्तेमाल से जोड़ों का दर्द, सुजन, गठिया, अर्थराइटिस, कमर दर्द, साइटिका, जकड़न जैसे वात रोगों में फ़ायदा होता है. 

नेचुरल विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है, शरीर को पोषण देता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाता है. कैल्शियम रिच होने से हड्डियों को मज़बूत करता है. 

वात रोगों में इसका इस्तेमाल कर फ़ायदा ले सकते हैं, पर कठिन रोगों में सिर्फ इसके भरोसे नहीं रह सकते, इसे सहायक औषधि के रूप में ले सकते हैं. 


हिमालया शिग्रु का डोज़-

एक कैप्सूल या टेबलेट सुबह शाम खाना खाने के बाद पानी से लेना चाहिए. लॉन्ग टाइम तक यूज़ कर सकते हैं, किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट या नुकसान नहीं होता है. इसके 60 कैप्सूल के पैक की कीमत 140 रुपया के क़रीब है. घर बैठे ऑनलाइन ख़रीदने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें. 



इसे भी जानिए- 








(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin