भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

28 अगस्त 2017

Himalaya Vrikshamla Benefits & Use | हिमालया वृक्षमला के फ़ायदे - Lakhaipur.com


हिमालया वृक्षमला कैप्सूल को ख़ासकर मोटापा दूर करने या वज़न कम करने के लिए यूज़ किया जाता है. फैट किलर और वेट लॉस करने वाले गुणों के कारन मोटापा दूर करने वाली दवाओं में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है, तो आईये जानते हैं हिमालया वृक्षमला का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

हिमालया वृक्षमला कैप्सूल के कम्पोजीशन की बात करें तो इसमें वृक्षमला नामक औषधि का कंसंट्रेशन होता है, हर टेबलेट या कैप्सूल में 350 mg. वृक्षमला एक तरह फल होता है जिसके पेड़ भारत के पश्चिम में पाए जाते हैं. साउथ इंडिया में इसके फलों को मसाले के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. केरल में इसे मालाबार इमली भी कहते हैं. इसका अंग्रेज़ी नाम Garcinia Cambogia है, जबकि संस्कृत में इसे वृक्षमला और कंकुष्ट भी कहा जाता है. 


हिमालया वृक्षमला के फ़ायदे- 

यह भूख को दबाता है या कम करता है, इसके इस्तेमाल से भूख कम लगती है. फैट को कम करता है और बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को जमने नहीं देता और शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम कर वेट लॉस में मदद करता है इसमें पाए जाने वाले Hydroxy Citric Acid के कारन. बॉडी की एक्स्ट्रा फैट या चर्बी को कम करने की यह एक असरदार दवा है. 

हिमालया वृक्षमला कैप्सूल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. LDL और Trilgyceride लेवल को नार्मल करता है. 

यह पेट की प्रॉब्लम, जोड़ों का दर्द और आर्थराइटिस में भी फायदेमंद है. कुल मिलाकर देखा जाये तो हिमालया वृक्षमला वज़न कम करने का एक असरदार आप्शन है. 


हिमालया वृक्षमला का डोज़- 

एक से दो कैप्सूल तक सुबह शाम खाना खाने के बाद लेना चाहिए. इसका कैप्सूल और टेबलेट दोनों एक जैसा ही काम करता है. यह ऑलमोस्ट सेफ़ दवा है सही डोज़ लेने से किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट या नुकसान नहीं होता है, प्रेगनेंसी में इसका इस्तेमाल न करें, कोई दूसरी दवा ले रहे हों तो इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए. हिमालया वृक्षमला घर बैठे ऑनलाइन ख़रीदें निचे दिए लिंक से - 


हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin