भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

18 अगस्त 2017

महा भृंगराज तेल बालों की हर समस्या का एक इलाज | Mahabhringraj Oil Benefits- Lakhaipur.com


महा भृंगराज तेल एक क्लासिकल आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो बालों की हर प्रॉब्लम के लिए बेस्ट तेल है. बालों का गिरना रोकता है, रुसी या Dandruff को दूर करता है, समय से पहले बाल सफ़ेद होने से बचाता है और सफ़ेद हो चुके बालों को काला करने में मदद करता है. महा भृंगराज तेल एक बेजोड़ तेल है, तो आईये जानते हैं इसका कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल- 

महा भृंगराज तेल का मेन इनग्रीडेंट भृंगराज नाम की जड़ी-बूटी है. इसके कम्पोजीशन की बात करें तो इसमें भृंगराज, मंजीठ, पद्मकाष्ठ, लोध्र, लाल चन्दन, गैरिक, खरैटी पंचांग, हल्दी, दारू हल्दी, नागकेशर, प्रियंगु, मुलेठी, कमल फूल और अनंतमूल जैसी जड़ी-बूटियाँ मिली होती है, इसे तिल तेल के बेस बनाया जाता है. 

इसमें मिलायी जाने वाली जड़ी-बूटियाँ बालों को उचित पोषण देने और बालों की हर तरह की समस्या को दूर करने में बेहद असरदार हैं. भृंगराज तो बालों के लिए वरदान जैसा है, यह बालों को सफ़ेद होने से रोकता है और असमय सफ़ेद हो चुके बालों को काला करने की शक्ति रखता है. 


महा भृंगराज तेल के फ़ायदे- 

अगर मैं कहूँ कि महा भृंगराज तेल बालों के लिए सबसे बेस्ट तेल है तो ग़लत न होगा. मैंने अब तक जितने भी लोगों को इसे यूज़ करने की सलाह दी है, सभी को फ़ायदा हुआ है. 

यह बालों का गिरना कम करता है, बालों की जड़ों को मज़बूत बनाता है, बालों को घना बनाने और बढ़ने में मदद करता है. बालों को सॉफ्ट, सिल्की और काला बनाता है. 

महा भृंगराज तेल न सिर्फ बालों का तेल है बल्कि एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है जो आयुर्वेदानुसार बालों की हर तरह की प्रॉब्लम को दूर कर देता है. 

बालों में रुसी या Dandruff को दूर करता है और बालों उचित पोषण देता है. समय से पहले अगर बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो इसका इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए. 

सर दर्द को दूर कर अच्छी नींद लाने में मदद करता है. सर में होने वाली फुन्सियों को भी दूर करता है. 


महा भृंगराज तेल को यूज़ कैसे करें? 

हेयर आयल की तरह बालों की जड़ों में उँगलियों से अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए और पुरे बालों में भी लगाना चाहिए. बालों को किसी हर्बल शैम्पू से धोने के बाद या नहाने के बाद इसे लगायें और कुछ ही दिनों में फ़ायदा देख सकते हैं. इसका हमेशा यूज़ कर आप बालों को काला बनाये रख सकते हैं. मार्केट में मिलने वाले किसी भी केमिकल वाले या सिंथेटिक तेलों से आपको नुकसान हो सकता है पर महा भृंगराज तेल 100% आयुर्वेदिक तेल है जिसका किसी तरह का कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसे घर बैठे ऑनलाइन ख़रीदें निचे दिए लिंक से- 




इसे भी जानिए-







हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin