आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

06 September 2017

Shankhpushpi Syrup Benefits, Usage & Indication | शंखपुष्पी सिरप, दिमाग तेज़ करे-मेमोरी पॉवर बढ़ाये


शंखपुष्पी सिरप दिमाग़ को ताक़त देने वाली एक बेहतरीन दवा है जिसे सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है. दिमाग मज़बूत करने, मेमोरी पॉवर बढ़ाने, चिंता-तनाव दूर कर अच्छी नीन्द लाने और माइंड शार्प करने वाली यह दवा है, तो आईये जानते हैं इसका कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

शंखपुष्पी सिरप जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है इसका मेन इनग्रीडेंट शंखपुष्पी नाम की जड़ी है, इसके कम्पोजीशन की बात करें तो इसके 10 ML सिरप में शंखपुष्पी- 200 mg, ब्रह्मी- 50 mg, निम्बू सत्व या Citric Acid- 6 mg और बाकी चीनी का सिरप और कुछ Preservative(Sodium Methyl Paraben, Sodium Propyl Paraben) मिले होते हैं.

यही शंखपुष्पी सिरप का मेन कम्पोजीशन होता है. कुछ कंपनियाँ इसमें बच और मंडूकपर्णी भी मिलाती हैं. 

शंखपुष्पी और ब्रह्मी दिमाग तेज़ करने, दिमाग को ताक़त देने की जानी-मानी औषधि है. 

शंखपुष्पी सिरप के गुण -

यह कई तरह के गुणों से भरपूर दवा है. इसमें मेमोरी बूस्टर, माइंड पॉवर बढ़ाने, दिमाग तेज़ करने, सिखने की क्षमता बढ़ाने, Anti-stress, Anti-depressive, Antacid और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. 


शंखपुष्पी सिरप के फ़ायदे - 

ग्रोइग ऐज में बच्चों को सिखने की क्षमता बढ़ाने, दिमाग तेज़ करने और मेमोरी पॉवर बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए. यह बच्चों का दिमाग तेज़ कर लर्निंग पॉवर को बढ़ाता है.

डल और मंदबुद्धि वाले बच्चों में इसका प्रयोग करने से लाभ होता है.

भूलने की बीमारी, मानसिक थकान, नींद की कमी, चिन्ता, तनाव, डिप्रेशन और ADHD(Attention Deficit Hyperactivity Disorder)जैसी प्रॉब्लम में भी असरदार है.

इन सबके अलावा मिर्गी, पागलपन और हाई ब्लड प्रेशर में भी दूसरी दवाओं के साथ लेने से फ़ायदा होता है. 


शंखपुष्पी सिरप का डोज़- 

10 ML से 30 ML तक आधा कप पानी मिलाकर खाना खाने के बाद सुबह शाम लेना चाहिए. बच्चों को उनकी ऐज के हिसाब से इसका डोज़ देना चाहिए. एक साल से छोटे बच्चों को नहीं देना चाहिए. एक साल के बच्चे से लेकर बड़े लोग सभी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 


शंखपुष्पी सिरप का साइड इफ़ेक्ट या नुकसान- 

यह बिल्कुल सेफ़ दवा है, किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट या नुकसान नहीं होता है. लॉन्ग टाइम तक यूज़ किया जा सकता है. किसी-किसी को यह ठंडा असर कर जाती है और सर्दी-जुकाम हो सकता है. अगर सूट न करे तो यूज़ नहीं करें या कम डोज़ में लेना चाहिए. कई आयुर्वेदिक कंपनियाँ इसे बनाती हैं, इसे ऑनलाइन ख़रीद सकते हैं निचे दिए लिंक से - 





 इसे भी जानिए- 






(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin