आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

25 October 2017

Herbal Medicine for Migraine and Sinus | सेफ़ाग्रेन माईग्रेन और साइनस की हर्बल दवा


सेफ़ाग्रेन आयुर्वेदिक दवा कम्पनी चरक फार्मा का पेटेंट प्रोडक्ट है जो माईग्रेन, साइनस और इस से रिलेटेड प्रॉब्लम को दूर करती है, तो आईये जानते हैं चरक सेफ़ाग्रेन का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

सेफ़ाग्रेन टेबलेट में कई तरह की जड़ी-बूटियों और भस्म का मिश्रण होता है, इसके कम्पोजीशन की बात करें तो इसमें केसर, सज्जी क्षार, अर्क पुष्प, पिपलामूल, धतूरा, अजमोद, गोदन्ती भस्म, सितोपलादि चूर्ण, निशोथ, भृंगराज, सोंठ और तुलसी जैसी चीज़ों का मिश्रण होता है. 

सेफ़ाग्रेन टेबलेट के औषधीय गुण - 

यह वात-कफ़ नाशक, तासीर में थोड़ा गर्म अनलजेसिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुणों से भरपूर होता है. 


सेफ़ाग्रेन टेबलेट के फ़ायदे - 

माईग्रेन या आधाशीशी का दर्द, साइनस के लिए यह एक पॉपुलर दवा है. 
माईग्रेन में होने वाले लक्षण जैसे सर दर्द, चक्कर, उल्टी जैसी प्रॉब्लम को दूर करता है. यह माईग्रेन के दौरे और फ्रीक्वेंसी को कम करता है. 

साइनस की प्रॉब्लम, नाक बंद होना, नाक की जकड़न, साँस लेने में तकलीफ़ होना, नाक के अन्दर की सुजन जैसी प्रॉब्लम को दूर करता है. 

नाक से पानी आना कम करता है, ब्लॉकेज और दर्द दूर करता है. कुल मिलाकर देखा जाये तो माईग्रेन और साइनस और इस से रिलेटेड प्रॉब्लम के लिए यह एक इफेक्टिव दवा है. 


सेफ़ाग्रेन टेबलेट का डोज़ और इस्तेमाल करने का तरीका - 

माईग्रेन हो या साइनस इसे दो टेबलेट रोज़ दो बार लेना चाहिए पानी से खाना खाने के बाद. यह व्यस्क व्यक्ति की मात्रा है. यह ऑलमोस्ट सेफ़ दवा है लगातार दो-तिन महीने तक यूज़ कर सकते हैं. इसका नेसल ड्राप भी आता है जिसे नाक में दाल सकते हैं. 

माईग्रेन और साइनस में कुछ परहेज़ भी करना चाहिए जैसे - तेल मसाले वाले भोजन, देर से पचने वाले हैवी फ़ूड, ठंडा पानी, आइस क्रीम, कोल्ड ड्रिंक, रात में जागना, केला, दही जैसी चीज़ों से परहेज़ करें. 

दूध, घी, हल्दी, अदरक, लहसुन जैसी चीज़ों का इस्तेमाल करें और रात में जल्द सोयें. 

चरक सेफ़ाग्रेन के चालीस टेबलेट के पैक की क़ीमत क़रीब 98 रुपया है इसे फार्मेसी से या फिर ऑनलाइन भी ख़रीद सकते हैं निचे दिए गए लिंक से - 




इसे भी जानिए - 




(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin