आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

11 October 2017

गुलाब जल के फ़ायदे | Rose Water Benefits in Hindi


गुलाब का फूल न सिर्फ़ अपनी खूबसूरती और खुशबु के लिए जाना जाता है बल्कि कई तरह की बीमारीओं को दूर करने के गुणों से भरपूर होने के कारन दवाईयों में भी इस्तेमाल किया जाता है. तो आईये जानते हैं गुलाब के फूलों से बनने वाले गुलाब जल के बारे में थोड़ी डिटेल - 

गुलाब जल तो बनाया बनाया मार्केट में हर जगह मिल जाता है पर आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं अगर आपके पास ताज़े गुलाब के फूल हों. 

इसे बनाने का तरीका बड़ा ही आसान है - 10-15 गुलाब के ताज़े फूल लेकर आधे लीटर पानी में डालकर पांच मिनट तक उबाल लें और फिर बर्तन का ढक्कन बंद कर ठण्डा होने तक छोड़ दें. जब पूरी तरह से ठण्डा हो जाये तो इसे छानकर बोतल में रख लें, बस गुलाब जल तैयार है. 

गुलाब जल बनाने का दूसरा तरीका यह होता है कि गुलाब को पानी में डालकर काँच के जार में धुप में 5-6 दिन तक रखने से भी गुलाब जल बन जाता है. 


गुलाब जल के फ़ायदे- 

गुलाब जल को सबसे ज़्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में ही इस्तेमाल किया जाता है, तो आईये जानते हैं इसके आसान से कुछ घरेलु प्रयोग - 

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए - 

आँखों की निचे काले धब्बे या डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए रुई में गुलाब जल को भीगाकर दस-पंद्रह मिनट रखने से धीरे-धीरे धब्बे दूर होते हैं. 

कील-मुहाँसे दूर करे - 

पिम्पल्स और एक्ने दूर करने के  लिए गुलाब जल को नियमित रूप से चेहरे पर लगाना चाहिए. इसमें एंटी सेप्टिक गुण भी होते हैं, चेहरे से धूल-मिट्टी के कण को हटाकर त्वचा का रंग भी निखारता है. 


आँखों की जलन और थकान दूर करे - 

अगर आपकी आँखों में जलन है और आँखे थकी हुयी हैं तो रुई में गुलाब जल भीगाकर आँखों के ऊपर रखकर थोड़ी देर आँखें बंद कर लेटे रहें. आँखों में गुलाब जल की कुछ बून्द डाल भी सकते हैं. 

झुर्रियाँ दूर कर रूप निखारने के लिए -

गुलाब जल एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है, एंटी एजिंग भी होता है. झुर्रियाँ दूर करने, स्कीन टोन करने और रूप निखारने के लिए इसका फेसपैक बनाकर यूज़ करें. इसके लिए एक स्पून मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक स्पून सफ़ेद चन्दन पाउडर, एक निम्बू का रस और 2 स्पून गुलाब जल मिक्स कर फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगायें. 15-20 मिनट बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें. 


बालों के लिए - 

बालों को मुलायम बनाने और कंडिशनिंग करने के लिए सोने से पहले गुलाब जल को बालों में लगायें और सुबह बालों को धो लें. ऐसा करने से बाल नर्म-मुलायम और चमकदार बनते हैं. 

रुसी या Dandruff के लिए - 

गुलाब जल को निम्बू के रस में मिक्स कर बालों की जड़ों में लगाने से रुसी दूर होती है. 
सन बर्न और धुप से बचाए -

तेज़ गर्मी में बाहर जाने से स्किन को जो नुकसान होता है उस से बचने के लिए गुलाब जल को लगाना चाहिए. 

ऑयली स्किन के लिए - 

अगर आपकी स्किन ऑयली है और चेहरा चिप-चिपा रहता है तो गुलाब जल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. रुई या कॉटन के कपड़े में गुलाब जल भीगाकर चेहरा और स्किन को साफ़ किया करें. 


शरीर की गर्मी दूर कर बॉडी को ठंडक देने के लिए- 

अगर बॉडी में जलन हो, गर्मी हो, प्यास ज़्यादा लगती हो तो गुलाब जल को शर्बत में मिक्स कर पीना चाहिए. या फिर पानी में चीनी और गुलाब जल मिक्स कर शर्बत बनाकर पियें. पोपुलर शर्बत हमदर्द के रूह आफज़ा में गुलाब मेन इनग्रीडेंट होता है. 

कमरे की बदबू दूर कर घर खुशबूदार बनायें - 

अगर आपके घर या कमरे की स्मेल अच्छी नहीं है तो गुलाब जल का छिड़काव करें. यह नेचुरल रूम फ्रेशनर और एयर फ्रेशनर का भी  काम करता है. 

मिठाई और पकवान के लिए - 

गुलाब जल को मिठाई और पकवान में खुशबु के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. तो दोस्तों, ये थे गुलाब जल के कुछ घरेलु प्रयोग जिनका इस्तेमाल कर आप फ़ायदा ले सकते हैं. गुलाब जल कई कम्पनियों का मार्केट में मिल जाता है. 

डाबर का गुलाबारी के नाम से मिलता है जिसे निचे दिए लिंक से ऑनलाइन ख़रीद सकते हैं - 



इसे भी जानिए - 



(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin