आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

07 February 2018

दिव्य सर्वकल्प क्वाथ का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल


पतंजलि का दिव्य सर्वकल्प क्वाथ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का कॉम्बिनेशन है जो एक Detoxifier की तरह काम करता है, यह लीवर से Toxins और गन्दगी को बाहर निकालकर लीवर के फंक्शन को सही करता है जिस से लीवर की हर तरह की बीमारी दूर होती है. आईये जानते हैं दिव्य सर्वकल्प क्वाथ का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

क्वाथ का मतलब होता है काढ़ा जिसे पानी के साथ उबाल कर बनाया जाता है. इसमें जड़ी-बूटियों का मोटा पाउडर होता है.

दिव्य सर्वकल्प क्वाथ का कम्पोजीशन(घटक)-

इसके कम्पोजीशन की बात करें तो इसे पुनर्नवा की जड़(2.5gram), भूमि आँवला(1.25gram) और मकोय(1.25gram) के मिश्रण से बनाया जाता है. 

दिव्य सर्वकल्प क्वाथ के फ़ायदे- 

यह लीवर के लिए एक बेहतरीन दवा और टॉनिक की तरह काम करता है. लीवर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है, लीवर को हेल्दी और फिट रखता है. पीलिया या जौंडिस होने पर इस से बहुत अच्छा फ़ायदा होता है. 

लीवर फंक्शन सही होने से पाचन तंत्र मज़बूत होता है और इसके इस्तेमाल से आप पाचन सम्बन्धी रोगों से बच भी सकते हैं. 

हर तरह के स्किन डिजीज या चर्मरोग जैसे एक्जिमा, सोरायसिस और मूत्र रोगों में भी इस से फ़ायदा होता है. 

दिव्य सर्वकल्प क्वाथ की मात्रा और सेवन विधि- 

चूँकि यह रेडीमेड दवा नहीं है तो इसे हर बार बनाना होता है. पांच से दस ग्राम तक इसके पाउडर को 400 ML पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक की 100 ML पानी बचे. इसके बाद ठंडा होने पर छान लें. 

इसे सुबह ख़ाली पेट और रात में खाना खाने के एक घंटा पहले पीना चाहिए. इस काढ़े को एक बार में 100ML पीना है, दोनों टाइम का एक बार भी बनाकर रख सकते हैं. उम्र के अनुसार डोज़ कम या ज़्यादा कर सकते हैं, यहाँ बताई गयी मात्रा व्यस्क व्यक्ति की है. 

यह बिल्कुल सेफ़ दवा है, कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है. ब्रेस्ट फीडिंग में भी यूज़ किया जा सकता है. इसके 100 ग्राम के पैक की क़ीमत 25 रुपया है जिसे पतंजलि स्टोर से या फिर ऑनलाइन ख़रीद सकते हैं. 

इसे भी जानिए- 





(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin