आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

29 April 2018

Ashoka Compound Benefits in Hindi | अशोका कम्पाउण्ड के फ़ायदे - Lakhaipur



अशोका कम्पाउण्ड जो है सांडू फार्मा नाम की कम्पनी का पेटेंट या प्रोप्राइटरी ब्रांड है जो कि सिरप के रूप में होता है. इसके इस्तेमाल महिलाओं की पीरियड रिलेटेड बीमारियाँ दूर होती हैं, तो आईये जानते हैं अशोका कम्पाउण्ड का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

अशोका कम्पाउण्ड का कम्पोजीशन- 

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है इसका मेन इनग्रीडेंट अशोक की छाल होती है. इसके कम्पोजीशन की बात करें तो इसे अशोक छाल, दारूहल्दी, धायफूल, लोध्र, मंजीठ, देवदार, अडूसा, उदम्बर, रक्त रोहिड़ा, तुलसी बीज, नीलकमल, गोखरू, धमासा, बला, चन्दन, नागरमोथा, काली जीरी और  रसांजन जैसी जड़ी-बूटियाँ मिलाकर बनाया गया है. 

अशोका कम्पाउण्ड के फ़ायदे- 

महिला रोगों की यह एक असरदार दवा है. इसके इस्तेमाल से पीरियड रिलेटेड रोग दूर होते हैं जैसे हैवी ब्लीडिंग,लेस ब्लीडिंग, Irregular Period और ल्यूकोरिया में भी फ़ायदा होता है.

इसके इस्तेमाल से पीरियड साइकिल नार्मल होता है और कंसीव करने में हेल्प करता है.

यह गर्भाशय को शक्ति देता है और रोगमुक्त कर देता है. 

अशोका कम्पाउण्ड की मात्रा और सेवन विधि -

15 से 30 ML तक सुबह शाम खाना के बाद लेना चाहिए. पूरा लाभ के लिए लगातार 3-4 महिना लेना चाहिए. ऑलमोस्ट सेफ़ दवा है, प्रेगनेंसी में भी ली जा सकती है. इसके 200 ML के बोतल की क़ीमत 70 रुपया है. इसी के तरह का काम करने वाली दूसरी दवाएं हैं अशोकारिष्ट, हमदर्द मस्तुरिन और हिमालया ईवकेयर वगैरह. 

इसे भी जानिए -






loading...
(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin