भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

18 अप्रैल 2018

Himalaya Tulasi(Holy Basil) Benefits | हिमालया तुलसी के फ़ायदे - Lakhaipur.com


हिमालया तुलसी कैप्सूल फेफड़े और स्वसन तंत्र या रेस्पिरेटरी सिस्टम की बीमारियों में असरदार है. इसके इस्तेमाल से सर्दी-खाँसी से लेकर अस्थमा, ब्रोंकाइटिस तक में फ़ायदा होता है. तो आईये जानते हैं हिमालया तुलसी कैप्सूल का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

हिमालया तुलसी का कम्पोजीशन - 

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है इसमें तुलसी का मिश्रण होता है. इसके हर कैप्सूल में तुलसी एक्सट्रेक्ट 250mg होता है. जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि तुलसी को अंग्रेज़ी में Holy Basil के नाम से जाना जाता है. 

तुलसी का आयुर्वेद में बड़ा महत्त्व है इसके गुणों के कारण. सिर्फ़ आयुर्वेद ही नहीं बल्कि होमियोपैथी में इसका इस्तेमाल होता है. 

आयुर्वेदानुसार तुलसी को कफ़ नाशक माना गया है. यह Expectorant, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी एलर्जिक और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, कैरोटीन, फॉस्फेट जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं. 

हिमालया तुलसी के फ़ायदे - 

सर्दी-खाँसी, जुकाम होने, गले की ख़राश, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में इसके इस्तेमाल से फ़ायदा होता है. सुखी-गीली दोनों तरह की खाँसी में यह असरदार है. 

सर दर्द, बुखार, मसल्स का दर्द, पेट की खराबी और स्किन इन्फेक्शन में भी इफेक्टिव है.

स्ट्रेस और रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन में भी इसका प्रयोग करना चाहिए. 

एंटी ऑक्सीडेंट गुण होने से यह इम्युनिटी बूस्टर का भी काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर बीमारीओं से बचाता है. 

हिमालया तुलसी कैप्सूल का डोज़ - 

एक कैप्सूल सुबह शाम पानी से खाना खाने के बाद लेना चाहिए. इसे लॉन्ग टाइम तक लगातार यूज़ कर सकते हैं, किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट या नुकसान नहीं होता है. इसका टेबलेट, सिरप और कैप्सूल सभी मिलता है. इसके 60 टेबलेट की क़ीमत 135 रुपया है जिसे आप दवा दुकान से या फिर ऑनलाइन ख़रीद सकते हैं निचे दिए गए लिंक से - 



हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin