आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

22 May 2018

Bael Fruit or Wood Apple Benefits | बेल के फ़ायदे जानिए


बेल जो है गर्मी के मौसम में मिलने वाला फल है जो बेहतरीन दवा भी है. पका बेल को ऐसे भी खाया जाता है, इसका शर्बत भी बनाया जाता है और कुछ आयुर्वेदिक दवाएँ भी इस से बनाई जाती हैं. यह एसिडिटी, पेट की गर्मी, कब्ज़, डायरिया, Dysentery और पेट के कीड़ों को दूर करता है, तो आईये जानते हैं बेल के फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

बेल को हिंदी भाषी राज्यों में बेल के नाम से ही जाना जाता है जो हमारे देश भारत के अलावा, श्रीलंका, थाईलैंड, बांग्लादेश और दुसरे एशिया के देशों में भी पाया जाता है. इसे बेल, बिल्व, श्रीफल और अंग्रेजी में Wood Apple और Elephant Apple कहा जाता है. जबकि इसका वानस्पतिक नाम Aegle marmelos है. 

बेल जो है फाइबर रिच फ्रूट है, यह विटामिन्स, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होता है. आयुर्वेदिक दवाओं में बेल के फल और पत्तों का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होता है. 

बेल के फ़ायदे- 

बेल के पत्ते शुगर लेवल कम करने में बेहद असरदार हैं. डायबिटीज की आयुर्वेदिक दवाओं में इसे ज़रूर शामिल किया जाता है. 

बेल के फल के फ़ायदे जानने से पहले आप को एक इम्पोर्टेन्ट बात बता दूं कि कच्चे बेल और पके बेल दोनों की तासीर बिल्कुल अलग होती है. कच्चा बेल जो है एंटी डायरियल होता है यानि दस्त को रोकता है, जबकि पका बेल Laxative होता है यानी कब्ज़ को दूर करता है.

गर्मी के इस मौसम में पके बेल का शर्बत पीकर आप खुद को कूल रख सकते हैं. पके बेल को ऐसे ही खाएं या फिर शरबत बनाकर भी पी सकते हैं. 

बेल का शर्बत 🍹 - 

इसका शर्बत बनाने के लिए बेल के गुदे को पानी में मसलकर मोटी छलनी से छान ले और इसमें स्वादानुसार चीनी मिक्स कर दें. बस टेस्टी और हेल्दी बेल का शर्बत तैयार है. 

पका बेल खाने या इसका शर्बत पिने से पेट की गर्मी, एसिडिटी, हाइपर एसिडिटी, सीने की जलन, गैस और कब्ज़ दूर होती है. यह शरीर को तरावट देता है, बेल का शर्बत पिने से लू नहीं लगती है. 

बेल खाने से पेट के कीड़े निकल जाते हैं और पेट में कीड़े होने से भी बचाता है. 

पके हुवे बेल के इस्तेमाल से पाइल्स या बवासीर में भी फ़ायदा होता है. 

यह शुगर को कण्ट्रोल करता है. शुगर के लिए इसके पत्ते सबसे ज़्यादा इफेक्टिव हैं. 
बेल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हार्ट को हेल्दी और फिर रखने में मदद करता है. यह Cardioprotective और हार्ट टॉनिक है.

एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होने से यह एंटी एजिंग का काम करता है. स्किन का रूखापन दूर करता है.

यह दिमाग को शांति देता है और ब्रेन टॉनिक का भी काम करता है. तो दोस्तों, ये थे बेल के कुछ ख़ास फ़ायदे, अभी के इस मौसम में इसका इस्तेमाल कर फ़ायदा लीजिये. 

सावधानी- बेल का इस्तेमाल करते हुवे कुछ सावधानी भी रखनी चाहिए जैसे प्रेगनेंसी में और ब्रैस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 


इसे भी जानिए - 





(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin