भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

19 June 2018

Chia Seed Benefits | चिया बीज के फ़ायदे


चिया सीड और सब्ज़ा सीड को लेकर कई लोग कन्फ्यूज्ड रहते हैं और इसका अंतर नहीं समझ पाते. तो आईये जानते हैं चिया सीड के फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल और चिया और सब्ज़ा सीड का अंतर -

चिया सीड विटामिन्स और दुसरे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और दुसरे मिनरल्स से भरपूर होता है. अपने चमत्कारी गुणों के कारन यह दुनियाभर में मशहूर है. यहाँ मैं बता रहा हूँ इसके कुछ खास फ़ायदों के बारे में. 

स्किन के लिए - 

चिया जो है एंटी ऑक्सीडेंट रिच होता है जिसकी वजह से यह स्किन के लिए फ़ायदेमंद है. इस से स्किन प्रॉब्लम में फ़ायदा होता है और एंटी एजिंग होने से स्किन में होने वाली झुर्रियों से बचाता है. 

वज़न कम करे - 

चिया सीड को वज़न कम करने के लिए सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से एक्स्ट्रा फैट को दूर कर कर वज़न कम करता है. 

पाचन सम्बन्धी रोगों के लिए - 

फाइबर रिच होने से यह कब्ज़ दूर करता है. हाजमा दुरुस्त कर Digestive सिस्टम को स्ट्रोंग बनाता है. इसके इस्तेमाल से शुगर लेवल भी कण्ट्रोल होता है. 

हड्डियों के लिए - 

कैल्शियम रिच होने से यह हड्डियों को मज़बूत बनाता है. गठिया, आर्थराइटिस जैसी बीमारियों से बचाता है और दाँतों को मज़बूत बनाता है. 

ह्रदय रोगों के लिए - 

इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स हार्ट के लिए फ़ायदेमंद हैं. यह BP और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. 

एनर्जी और बॉडी मसल्स के लिए- 

कई तरह के विटामिन्स से भरपूर होने से यह बॉडी को एनर्जी देता है और मसल्स को मज़बूत बनाता है. 

तो ये हैं चिया सीड के कुछ ख़ास फ़ायदे.

चिया सीड को इस्तेमाल कैसे करें?

एक से दो स्पून तक रोज़ पानी में भीगाकर लेना चाहिए. इसका पाउडर बनाकर भी ले सकते हैं. इसके बीजों को भिगाकर ड्रिंक्स में मिक्स कर या फिर खाना के साथ भी ले सकते हैं. 

आईये अब जान लेते हैं चिया सीड के नुकसान या साइड इफेक्ट्स- 

वैसे तो सही डोज़ में लेने से इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है. पर किसी-किसी को इसे खाने के बाद पेट दर्द हो सकता है. फाइबर रिच होने से यह पानी बहुत सोखता है. इसे खाने के बाद पानी ज़्यादा पीना चाहिए. 

ये तो हो गयी चिया सीड की जानकारी, सब्ज़ा सीड की डिटेल आप यहाँ पढ़ सकते हैं जिसे मैं पहले ही बता चूका हूँ. चिया सीड ऑनलाइन ख़रीदें अमेज़न से - 




 इसे भी जानिए - 



हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin