आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

14 July 2018

Pet Saffa Review | पेट सफ़ा कब्ज़ की हर्बल दवा



पेट सफ़ा कब्ज़ या Constipation को दूर करने वाली आयुर्वेदिक दवा है जिसका ऐड आपने टीवी पर ज़रूर देखा होगा. तो आईये आज के इस विडियो में जानेंगे कि यह दवा कैसी है? और जानेंगे इसका कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

पेट सफ़ा एक प्रॉपरायट्री आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है जो कब्ज़ और गैस को दूर करता है और पाचन शक्ति को इम्प्रूव करता है. 

पेट सफ़ा का कम्पोजीशन- 

यह जड़ी-बूटियों के मिश्रण से बनी दवा है, इसके कम्पोजीशन की बात करें तो इसमें - 

सनाय की पत्ती, काला नमक, अजवाइन, इसबगोल, त्रिफला, सेंधा नमक, सज्जीक्षार, अमलतास का गूदा, सौंफ़, सोंठ, निशोथ, जीरा और एरंड तेल मिलाकर बनाया गया है. 


                  

सनाय की पत्ती, त्रिफला, इसबगोल और अमलतास का गूदा कब्ज़ को दूर करने वाली आयुर्वेद की जानी औषधियां हैं जिन्हें सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. 


पेट सफ़ा के औषधिय गुण -

इसके गुणों की बात करें तो यह रेचक यानि Laxative, अनुलोमन यानि पेट से गैस और मल को बाहर करने वाला, पाचक यानि Digestive जैसे गुणों से भरपूर है. 

पेट सफ़ा के फ़ायदे- 

कब्ज़ को दूर करने की यह पॉपुलर दवाओं में से एक है. पेट साफ़ नहीं होना, गैस, मल कड़ा होना जैसी प्रॉब्लम में इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

यह कब्ज़ को दूर करता है और पाचन शक्ति को इम्प्रूव करता है. 

कब्ज़ की वजह से होने वाले रोग जैसे पाइल्स और एनल फिशर में भी फ़ायदेमंद है.

पेट सफ़ा की डोज़ और इस्तेमाल करने का तरीका- 

5 से 10 ग्राम तक या फिर एक से दो स्पून तक सोने से पहले रोज़ रात में एक बार गुनगुने पानी से लेना चाहिए. इसकी टेबलेट लेनी हो तो दो टेबलेट रोज़ एक बार गुनगुने पानी से लेना चाहिए. बच्चों को उनकी उम्र के अनुसार कम डोज़ में देना चाहिए. 


पेट सफ़ा के साइड इफेक्ट्स- 

वैसे तो यह सेफ़ दवा है, सही डोज़ में लेने से कोई नुकसान नहीं होता. पेट में ऐंठन, हल्का दर्द और दस्त की समस्या हो सकती है ग़लत डोज़ होने से. प्रेगनेंसी में इसका इस्तेमाल न करें. 

सनाय की मिला होने से लॉन्ग टाइम तक यूज़ न करें, नहीं तो इसकी आदत भी पड़ सकती है. हाई BP और बॉडी में Pottasium की अधीक मात्रा हो तो इसका यूज़ न करें. 

इसके 120gm के ग्रेनुल्स के दो पैक की क़ीमत है 156 रुपया और इसके 30 टेबलेट के 2 पैक की क़ीमत है 140 रुपया अमेज़न में. इसे घर बैठे ऑनलाइन ख़रीद सकते हैं निचे दिए लिंक से - 







इसे भी जानिए - 





(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin