आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

14 August 2018

चाँदी के बर्तन में खाने से क्या होता है? Benefits of Eating in Silverware


आज मैं बताऊंगा चाँदी यानी सिल्वर के बर्तन के फ़ायदे के बारे में. जी हाँ दोस्तों, आपने ज़रूर सुना होगा कि राजा-महाराजा लोग सोने-चाँदी के बर्तन में खाना खाया करते थे. आज भी राज घरानों में चाँदी के बर्तन का इस्तेमाल होता है. और यही नहीं बल्कि आपके घर में भी छोटे बचों को चाँदी के चम्मच और कटोरी से खाना खिलाया जाता है, पर क्यूँ? क्या आप जानते है? आईये यही सब आज के इस पोस्ट में जानते हैं- 

चाँदी का आयुर्वेद में बड़ा महत्त्व है, इसे शीतल यानी तासीर में ठण्डी, पित्त नाशक, दिल दिमाग को ताक़त देने वाला और टॉनिक माना गया है. तो आईये अब जानते हैं कि चाँदी के बर्तन में खाना खाने से क्या-क्या फ़ायदे मिल सकते हैं?


  • चाँदी के ग्लास में पानी पिने या चाँदी के बर्तन में खाना खाने से बॉडी को ठंडक मिलती है, बढ़ा हुवा पित्त दोष कम होता है. ज़्यादा गर्मी लगना और गुस्सा आने में फ़ायदा होता है.



  • चाँदी को शुद्धता का प्रतीक माना जाता है. यह बैक्टीरिया फ्री होता है और इन्फेक्शन से भी बचाता है. 



  • चाँदी के बर्तन में खाना पकाने पर गर्म होने पर इसकी तासीर खाने में मिल जाती है, जिसे से चाँदी के गुण खाने में आते हैं और बॉडी को इसका फ़ायदा मिलता है. 




  • अगर आप चाँदी के ग्लास में पानी या चाय-काफ़ी पिते हैं तो यह सर्दी-जुकाम होने से बचाता है, पित्त कम करता है जिस से एसिडिटी, बॉडी, हाथ-पैर की जलन में फ़ायदा होता है. 



  • चांदी के बर्तन में खाना खाने से दिमाग को शांति और ताक़त मिलती है जिस से यादाश्त बढ़ती है और इस से आँखों को भी फ़ायदा होता है. 



  • किसी भी चीज़ के बर्तन में ख़ासकर मेटल वाले बर्तन में अगर आप खाना खाते हैं तो उसका कुछ न कुछ हिस्सा आपके पेट जाता है और उसका असर ज़रूर होता है. इसी तरह से चाँदी के बर्तन का भी असर होता है. चाँदी एक बेहतरीन धातु है जो हेल्थ के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है. पर ध्यान रहे, चाँदी प्योर होनी चाहिए तभी फ़ायदा होगा.  


तो दोस्तों, अगर आपका बजट अलाव करता है तो चाँदी का कम से कम कप या ग्लास लाकर रोज़मर्रा के लिए इस्तेमाल कर फ़ायदा ले सकते हैं. 


 इसे भी जानिए - 




(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin