आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

18 June 2017

Hamdard Masturin Female Tonic for PCOS/PCOD | हमदर्द मस्तुरिन के फ़ायदे और इस्तेमाल


मस्तुरिन यूनानी दवा कम्पनी हमदर्द की पेटेंट दवा है जो औरतों की बीमारियों के लिए इस्तेमाल की जाती है, इसके इस्तेमाल से पीरियड की प्रॉब्लम, PCOS, ल्यूकोरिया और Reproductive सिस्टम की बीमारियाँ दूर होती हैं. तो आईये जानते हैं हमदर्द मस्तुरिन का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल -

मस्तुरिन के कम्पोजीशन की बात करें तो इसका कम्पोजीशन साधारण दीखता है पर है बेहद असरदार. इसे उलटकंबल, अशोक की छाल, अश्वगंधा, चोपचीनी, सर्पगंधा और आयरन के मिश्रण से बनाया गया है. इसमें मिलायी जाने वाली सारी जड़ी-बूटियां बहुत ही असरदार हैं.

मस्तुरिन के फ़ायदे-

पीरियड के दौरान होने वाली हर तरह की परेशानियों के लिए यह एक अच्छी दवा है. Irregular period, Painful period, Dysmenorrhoea और Uterine inflammation में इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

हमदर्द मस्तुरिन हार्मोनल Imbalance, PCOS, PCOD, और ल्यूकोरिया दूर करती है.

सर दर्द, मूड ख़राब होना, थकान, कमर दर्द जैसी प्रॉब्लम दूर होती है. मसल्स को ताकत देती है, चेहरे पर रौनक लाती है और शरीर को एक्टिव बनाती है.

कुल मिलाकर देखा जाये तो हमदर्द मस्तुरिन महिलाओं के Gynecological प्रॉब्लम के लिए यह एक अच्छी दवा है.

हमदर्द मस्तुरिन का डोज़ और इस्तेमाल करने का तरीका-

Irregular period के लिए 2 चम्मच रोज़ रात को नेक्स्ट पीरियड स्टार्ट होने तक
Dysmenorrhoea और ल्यूकोरिया के लिए दो चम्मच रोज़ रात में एक बार या सुबह शाम भी लिया जा सकता है. हमदर्द मस्तुरिन के साथ पुष्यानुग चूर्ण, सुपारी पाक और योगराज गुग्गुल जैसी दवाएँ भी ली जा सकती हैं.

मस्तुरिन ऑलमोस्ट सेफ़ दवा है, किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. प्रेगनेंसी में इसे डॉक्टर की सलाह से ही लें. मस्तुरिन की तरह काम करने वाली दूसरी दवाएँ हैं अशोकारिष्ट, M2 Tone, हेमपुष्पा, हिमालया ईवकेयर वगैरह. 


इसे भी जानें-







Watch here in Hindi/Urdu

loading...
(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin