भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

06 अगस्त 2023

Shakti Chandroday Vati | शक्ति चन्द्रोदय वटी


shakti chandroday vati

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है शक्ति या ताक़त देने वाली, चंद्रोदय सिद्ध मकरध्वज का ही दूसरा नाम है, वटी का मतलब गोली या टेबलेट

पिछली सदी से इसका काफ़ी यूज़ किया जा रहा है. मेरे आयुर्वेद के गुरु जी जो सौ साल की उम्र तक जिये वह भी इसे यूज़ करते थे और कमज़ोरी वाले सभी मरीज़ों को इसे खुद बनाकर देते थे. 

शक्ति चन्द्रोदय वटी क्या है?

शक्ति चन्द्रोदय वटी अपने आप में एक बड़ा ही यूनिक फार्मूलेशन है जिसे पुराने वैद्य लोग बनाकर यूज़ करवाते थे, आज के टाइम में इसे इक्का-दुक्का कंपनी ही बनाती है. मार्केटिंग के इस ज़माने में कम्पनियां ज़्यादा प्रॉफिट वाले प्रोडक्ट ही बनाती है. 

शक्ति चन्द्रोदय वटी के घटक या कम्पोजीशन 

इसके कम्पोजीशन की बात करें तो इसे सिद्ध मकरध्वज, शुद्ध विषबीज, त्रिफला और शुद्ध विजया के मिश्रण से बनाया जाता है. 

इसे कौन-कौन लोग यूज़ कर सकते हैं? 

इसे 18 साल से की उम्र से लेकर 100 साल तक की उम्र के सभी लोग यूज़ कर सकते हैं. सिर्फ़ हाइपर एसिडिटी और हाई BP वाले लोगों को वैद्य जी की सलाह से ही इसे लेना चाहिए.

इसे कैसे यूज़ करें? 

दो-दो गोली सुबह-शाम दूध या पानी से भोजन के लेना चाहिए

इसके क्या-क्या फायदे हैं?

शक्ति चन्द्रोदय वटी के फ़ायदे की बात करूँ तो इन रोगों में यूज़ करना चाहिए जैसे- 

प्रमेह, स्वप्नदोष, धातु स्राव, हस्तमैथुन के कारण होने वाली कमज़ोरी, शीघ्रपतन, वीर्य का पतलापन, मानसिक नपुंसकता, स्नायुविक दुर्बलता यानी नर्वस Weakness, वृद्धावस्था जन्य दुर्बलता यानी बुढ़ापे की कमज़ोरी, मधुमेह जन्य दुर्बलता यानी डायबिटीज की वजह से होने वाली कमजोरी, लो BP की वजह से होने वाली कमज़ोरी, किसी भी बीमारी के बाद होने वाली कमजोरी, जनरल Weakness, सर दर्द, कमर दर्द, सर्दी-जुकाम और पाचन की कमजोरी इत्यादि.

आसान भाषा में कहूँ तो अगर आपको किसी भी तरह की मर्दाना कमज़ोरी है, धात की प्रॉब्लम है, टाइमिंग की प्रॉब्लम है, मास्टरबेशन की वजह से हुयी कमज़ोरी है तो इसका यूज़ कर सकते हैं. 

ज़्यादा उम्र के लोग और शुगर के पेशेन्ट भी इसका इस्तेमाल कर कमज़ोरी दूर कर सकते हैं. 

शक्ति चन्द्रोदय वटी का कोई नुकसान भी है?

इसका कोई साइड इफ़ेक्ट या नुकसान नहीं होता है. इसकी इसकी तासीर थोड़ी गर्म होती है तो अगर आप पित्त प्रकृति के या गर्म तासीर के हैं, हाई BP है और बदन में गर्मी की ज़्यादा प्रॉब्लम है तो इसे गिलोय सत्व के साथ, किसी ठंडी तासीर की चीज़ के साथ या फिर वैद्य जी की सलाह से ही इसका इस्तेमाल करें. 

इसे लगातार तीन महिना या ज़्यादा टाइम तक भी यूज़ कर सकते हैं. 

शक्ति चन्द्रोदय वटी ऑनलाइन ख़रीदें 




हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin