आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

06 August 2016

कोलेस्ट्रॉल,ब्लड प्रेशर कम करें लहसुन से | cholesterol, blood pressure kam karen lahsun se | Cholesterol, bp normalize with garlic



नमस्कार दोस्तों,

आज आप लहसुन से कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर दूर करने के उपाय के बारे में जानेंगे.

दो तरह के कोलेस्ट्रॉल के बारे में आप सभी जानते हैं जिसे संक्षेप में LDL और HDL कहते हैं. LDL को बैड कोलेस्ट्रॉल और HDL को गुड कोलेस्ट्रॉल.

अंग्रेज़ी दवाओं के प्रयोग से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कम तो हो जाता है पर इसका साइड इफ़ेक्ट बहुत है और इनका इस्तेमाल आपको जीवन भर करना पड़ सकता है. असल में अंग्रेज़ी दवाइयां आपको परमानेंट रोगी बना देती है उम्र भर के लिए. जबकि आयुर्वेदिक औषधि और घरेलू उपाय न सिर्फ रोग को दूर  करते हैं बल्कि इसके मूल कारण को भी दूर कर आपको स्वस्थ बना देते हैं.

लहसुन का इस्तेमाल कर इस LDL को सामान्य किया जा सकता है और साथ ही साथ हाई ब्लड प्रेशर को भी.
तो आईये जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है -

एक साबुत देसी लहसुन जिसका बाहरी छिल्का हल्का लाल रंग का हो, लेकर छिल लीजिये और इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर आधा कप पानी में डाल कर रात भर पड़ा रहने दें. सुबह इसे ख़ाली पेट धीरे-धीरे चबा कर खा जाना है और कप का पानी पी जाना है.

इसका प्रयोग रोज़ सुबह लगातार करने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी LDL नार्मल हो जाता है, ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है. ह्रदय रोगों से बचाते हुवे, पाचन तंत्र को ठीक करता है और वात रोगों या दर्द की बीमारी में भी फ़ायदा होता है.


यहाँ एक महत्वपूर्ण बात बताना चाहूँगा कि इसके प्रयोग के साथ-साथ आपको अपने खान पान और लाइफ स्टाइल में भी थोड़ा बदलाव लाना पड़ेगा तब ही आप इस से जल्दी मुक्ति पा सकते हैं. 

तो करना क्या चाहिए?

सबसे पहले तो आपको अपने भोजन पर ध्यान देना होगा और वैसी चीजें त्याग देना होगा जिस से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता हो. तो आईये जानते हैं क्या खाना चाहिए और क्या नहीं-


  • चावल खाना छोड़ दीजिये, चोकर युक्त गेहूं की रोटी खाईये. कुछ लोग चावल खाए बिना नहीं रह सकते तो उनको मेरी यह सलाह होती है कि सफ़ेद चावल न खा कर ब्राउन राइस का इस्तेमाल करें. ब्राउन राइस मौल में मिल जाता है. 
  • मैदे की बनी चीजें, तली हुयी चीजें, वासा युक्त भोजन इत्यादि बिलकुल त्याग दें.
  • खाना बनाने में रिफाइन तेल का इस्तेमाल न करें. तेल का इस्तेमाल कम से कम करें. ब्रान आयल का प्रयोग बेहतर है.
  • नॉन वेज में रेड मिट और चिकन बिल्कुल छोड़ दें. मछली खा सकते हैं.
  • फाइबर युक्त आहार या रेशेदार फल सब्ज़ियों, साग इत्यादि का अधिक प्रयोग करें. लौकी का इस्तेमाल बहुत फ़ायदेमंद है.
  • नाश्ते में अंकुरित अनाज का प्रयोग करें. 
  • मोर्निंग वाक, जॉगिंग, रनिंग इत्यादि कोई भी व्यायाम या योगा नियमित रूप से करें. 


अगर आप इन सभी चीज़ों को फ़ॉलो करेंगे तो कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप नार्मल हो जायेगा और आप स्वस्थ हो जायेंगे. डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत नहीं रहेगी और न ही कोई अंग्रेज़ी दवा खाने की. 

तो दोस्तों आपने जाना कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने के उपाय के बारे में.

इसी तरह की दूसरी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब ज़रूर कीजिये नयी जानकारियों की अपडेट पाने के लिए.

आज की जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर कीजिये ताकि दुसरे लोग भी इसका फ़ायदा उठा सकें. 

आज की जानकारी के बारे में कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से हम से पूछिये. आपके सवालों का स्वागत है. किसी भी बीमारी के ईलाज और व्यक्तिगत सलाह मुफ्त पाने के लिए मेल कीजिये info@lakhaipur.com पर.

 आज के लिए इतना ही. धन्यवाद् 


Watch here


(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin