आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

02 August 2016

अदरक के फ़ायदे | Adrak ke fayde | Health benefits of ginger


हलो एंड वेलकम दोस्तों,

अदरक का इस्तेमाल भोजन के लिए हम किसी न किसी रूप में रोज़ करते हैं. हमारे भोजन का स्वाद तो यह बढ़ाता ही है और साथ ही साथ दवा के रूप में काम भी करता है.

सुखा अदरक यानी सोंठ का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में होता है. आज आपको बताऊंगा अदरक के कुछ घरेलू प्रयोग जिनका इस्तेमाल कर बिमारियों में फ़ायदा लिया जा सकता है. 

अदरक हमारे शरीर को स्वस्थ और ताकतवर बनाती है. अदरक को बलवर्धक औषधी भी कहा जाता है. अदरक हमारे शरीर को ताकत देती है. अदरक से हमारे शरीर को चुस्ती-फुर्ती मिलती है, शरीर के एक्स्ट्रा चर्बी को निकल देती है. सर्दी-खांसी, बुखार और पाचन सम्बन्धी समस्या में इस से फ़ायदा होता है.

आज कल जो मार्केट में बड़े साइज़ की हाइब्रिड अदरक मिलती है वो गुणहीन है. छोटे साइज़ की देसी अदरक ही सबसे ज़्यादा असरदार है और इसी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवा बनाने में किया जाता है. यहाँ विदेश में यह देसी अदरक 'इंडियन जिंजर' के नाम से मिलती है जो की मोटी और बड़ी चाइना वाली अदरक से महंगी है.

अगर आप अदरक का सही फ़ायदा लेना चाहते हैं तो यही छोटी वाली देसी अदरक का इस्तेमाल कीजिये. 

तो आईये अब जानते हैं अदरक के कुछ आसान से घरेलू इस्तेमाल 

सर्दी और गले की ख़राश होने पर -

अदरक का रस और शहद मिलाकर खाने से सर्दी और खांसी दूर होती है. और अगर बुख़ार हो तो उसमे भी फ़ायदा होता है. 

खांसी के लिए-

खांसी के लिए अदरक बहुत ही असरदार है. इसके लिए अदरक को पीस कर गाय के घी में भून लीजिये और इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और शहद मिलाकर चाट लें. दिन में 2-3 बार इसी तरह लेने से खांसी में फ़ायदा होता है ठीक हो जाती है. 


कान में दर्द होने पर अदरक का रस डालने से कान दर्द दूर होता है. 
अदरक और मुलहठी के काढ़े में गुड़ मिलाकर पिने से जोड़ों के दर्द और कमर दर्द में फ़ायदा होता है.

अदरक को काला नमक के साथ पीस कर सूंघने से सर दर्द में फ़ायदा होता है. 

अदरक का मुरब्बा वात रोगों जैसे जोड़ों का दर्द, कमर दर्द इत्यादि में फ़ायदा करता है. 

पेट दर्द में - 

अदरक और निम्बू का रस दोनों बराबर मात्रा में लेकर उसमे थोड़ा काली मिर्च पाउडर मिलाकर लेने से फ़ायदा होता है. 

अदरक पाक -

अदरक पाक का इस्तेमाल ख़ासकर जाड़े के मौसम में किया जाता है. इसके इस्तेमाल से सर्दी, खांसी, अस्थमा, भूक न लगना इत्यादि में फ़ायदा होता है. आप घर पर इसे आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए 250 ग्राम देसी अदरक को लेकर छील लें और पिस लें. इसे कड़ाही में डाल कर 100 ग्राम घी मिलकर भून लीजिये. और इसके बाद एक किलोग्राम चीनी मिलाकर मंद आंच पर पकाएं. इसे प्लेट में फैला कर बर्फी की तरह भी काट सकते हैं. या ठंडा होने पर चूर कर रख लें. बस अदरक पाक तैयार है.

ठण्ड के दिनों में इसे एक - एक चम्मच सुबह शाम खाने से ठण्ड में होने वाले रोगों से बचाता है और सर्दी, खांसी, जुकाम इत्यादि को दूर करता है.

तो दोस्तों, आज आप ने जाना अदरक के गुण और इसके घरेलू उपयोग के बारे में. 

जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर कीजिये ताकि दुसरे लोग भी इसका फ़ायदा उठा सकें. और दूसरी नयी जानकारियों की अपडेट, घरेलू नुस्खे, आयुर्वेदिक फार्मूले जानने के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब ज़रूर कीजिये. 

आज की जानकारी को सुनने के लिए निचे की विडियो पर क्लिक कीजिये. कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से हम से पूछिये. आपके सवालों का स्वागत है. आज के लिए इतना ही. धन्यवाद् 






(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin