भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

14 अगस्त 2016

मधुमेह या डायबिटीज की घरेलू दवा | sugar ka gharelu ilaj | Home remedy for diabetes


डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो पुरे दुनियां में पाई जाती है.  21वीं सदी में यह तेज़ी से फ़ैल रही है जिसका मुख्य कारण है हमारी लाइफ स्टाइल और खान-पान. 

यह एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाये तो फिर पूरी ज़िन्दगी इसे झेलना पड़ता है. आप इस से छूटकारा भी पा सकते हैं अगर सही ईलाज मिले और सही ईलाज जो आपको इस से छूटकारा दे सके, वो सिर्फ और सिर्फ आयुर्वेद में है. 

आपको शायेद पता न हो को कि अंग्रेज़ी दवा इसका ईलाज नहीं है. अगर आप आज कल इसकी 2 mg की टेबलेट ले रहे हैं  तो आगे चल कर इसकी पॉवर 5 mg या उस से ज़्यादा भी लेना पड़ सकता है. कहने का मतलब यह है कि दवा की डोज़ बढ़ती जाएगी और रोग जस का तस रहेगा, बल्कि साइड इफ़ेक्ट और complication भी बढ़ेगा. 

डायबिटीज की औषधि 'शुगर क्योर पाउडर'

जबकि आप जड़ी बूटी से बनी दवा का इस्तेमाल कर न सिर्फ शुगर को कण्ट्रोल में रख सकते हैं बल्कि बीमारी से छूटकारा भी पा सकते हैं और किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा.


तो आईये जानते हैं आसान से घरेलू दवा के बारे में जिसे आप घर पर ही बना सकते हैं वो भी बहुत कम पैसों या फ्री में.

इसके लिए आपको कुछ चीजें चाहिए जो इस तरह है-

आम  का पत्ता, करेला का पत्ता, बेल का पत्ता, नीम का पत्ता और जामुन पत्ता. सूखे हुवे इन पांच तरह के पत्तों को बराबर वज़न में लेकर कूट-पिस कर चूर्ण बना कर रख लीजिये. बस दवा तैयार है. 

इनमे इस्तेमाल होने वाले पत्तों में चार के तो पेड़ होते हैं जो आपके आस पास मिल सकते हैं, इनके हरे पत्ते तोड़कर सुखा लें और प्रयोग करें. जैसा की आप जानते हैं कि करेला एक सब्जी है और इसकी लता  में पत्ते होते हैं जिसे आप सुखा कर इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सारी चीज़ जड़ी-बूटी बेचने वाले या पंसारी के यहाँ भी मिल सकती है. 


इसे आप एक-एक चम्मच सुबह शाम लीजिये नार्मल पानी के साथ. कुछ ही दिनों में ब्लड शुगर और यूरिन शुगर नार्मल हो जाता है. अगर आप अंग्रेज़ी दवा ले रहे हैं तो भी इसका इस्तेमाल कीजिये, कुछ ही दिनों में कोई अंग्रेज़ी दवा लेने की ज़रूरत नहीं रहेगी. 

इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, पूरी तरह सुरक्षित औषधि है. लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं और डायबिटीज से छूटकारा पा सकते हैं.

तो दोस्तों आपने आज जाना डायबिटीज या शुगर के लिए आसान और असरदार घरेलू दवा के बारे में. 
Watch here with English Subtitle

इसी तरह की दूसरी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब ज़रूर कीजिये नयी जानकारियों की अपडेट पाने और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले जानने के लिए.


आज की जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर कीजिये ताकि दुसरे लोग भी इसका फ़ायदा उठा सकें. 

आज की जानकारी के बारे में कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से हम से पूछिये. आपके सवालों का, राय और सुझाव का  स्वागत है. 

 आज के लिए इतना ही. आपकी स्वास्थ कामना के साथ इजाज़त चाहूँगा. धन्यवाद् 
हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin