आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटी की जानकारी और बिमारियों को दूर करने के आयुर्वेदिक फ़ार्मूले और घरेलु नुस्खे की जानकारी हम यहाँ आपके लिए प्रस्तुत करते हैं

10 October 2016

Jackfruit Benefits | कटहल के फ़ायदे जानते हैं आप? | Kathal Ke Fayde Aur Istemal


कटहल एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल सब्ज़ी के रूप में भी होता है, इसे अंग्रेज़ी में जैक फ्रूट कहते हैं 

 दुनिया में कई तरह के फल पाए जाते है उनमें से सबसे बड़ा फल हैं कटहल। इसका प्रयोग सब्जी में ही नहीं बल्कि आचार, पकौड़े, कोफ़्ते, चिप्स बनाने में भी किया जाता है। पका हुआ कटहल का गूदा टेस्टी होता है जिसे खाने में मज़ा आता है जबकि कच्चे कटहल की सब्ज़ी और आचार वगैरह बनाये जाते हैं 

कटहल में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, पो‌‍टैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक, जो हमारे शरीर की आवश्कताओं को पूरा करने में मदद करते हैं। 

सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें कैलोरी नहीं होती। जिनको हार्ट की परेशानी होती है, उनके लिए कटहल काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ में स्वस्थ्य रहती हैं, इसके इस्तेमाल से हमारी पाचन शक्ति तेज होती हैं।


कटहल के बीज –

जैसे हम जानते हैं कि कटहल हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। लेकिन आप को इस का बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होता कि इसके बीज भी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने लाभदायक होते हैं। 
इसके बीजो में काफ़ी सारा पोषण छुपा होता हैं इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी भी पाए जाते हैं। 
कटहल का प्रयोग करने से हमें कई तरह के फ़ायदे होते हैं जो इस तरह से है:-


ब्लड शुगर
कटहल का प्रयोग हम ब्लड शुगर को कंट्रोल में करने के लिए भी कर सकते है। जिन लोगों का ब्लड शुगर हो वो इसका प्रयोग नियमित रूप से करें। इसके साथ यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।

बालों के लिए
कटहल के बीजो का प्रयोग हम अपने बालों को लम्बा और घना करने के लिए भी करते हैं। इसके लिए कटहल के बीज को पीस कर उसका चूर्ण बना लें। उस चूर्ण का प्रयोग अपने बालो में करें, इससे आप के बाल लम्बें, काले, घने होने लगते हैं ।

मोटापे से राहत
जो लोग मोटापे से परेशान हो उन लोगों को कटहल के बीजों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती हैं ।

चेहरे की रौनक के लिए 
कटहल के बीज का चूर्ण बना कर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ़ हो जाता है और दाग़ –धब्बे मिट जाते हैं। जिन लोगों की चेहरा रुखा और बेजान होता है उन लोगों को कटहल का रस अपने चेहरे पर लगाना चाहिए । इसकी मसाज तब तक करे जब तक यह सूख न जाए फिर थोड़ी देर के बाद अपना चेहरा पानी के साथ धो लें।


झुर्रियों से राहत
जो अपनी झुर्रियों से परेशान होते है, उन को कटहल का पेस्ट बना कर और उसमें एक चम्मच दूध का मिलाकर धीरे धीरे अपने चेहरे पर लगाना चाहिए । फिर बाद में गुलाबजल या ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ़ करे । ऐसा करने से आप को कुछ दिनों में फर्क नजर आने लगता हैं ।

कैंसर से बचाव 
कटहल के बीज का प्रयोग करने से कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है और कैंसर से बचाता है 

ऊर्जा का स्रोत
कटहल के बीज को ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। एक कटोरी कटहल के बीजों का सेवन करने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं ।

दिल की बीमारी से बचाव 
कटहल के बीज खाने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं जिन लोगों को दिल कि बीमारी हो वो अगर कुछ दिनों तक लगातार कटहल के बीजों का सेवन नियमित रूप से करें तो वह इस रोग से काफ़ी हद तक राहत पा सकते हैं।


कटहल के बीजों को आप काटने की बजाय धो कर निकाल ले, उसमें अगर कोई भूरा छिलका हो तो उसे निकाल दें। फिर हल्दी और नमक डालकर उसे उबाल लें। बाद में आप इसे स्नैक के रूप में खा सकते हैं.  आप कटहल के उबले हुए बीजों में प्याज, लहसून और हरी मिर्च का तड़का लगायें। आप इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं   

(लखैपुर वेबसाइट के ऍनड्राइड ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें)
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...
Loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin