भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

13 सितंबर 2017

चरक टक्ज़िमा टेबलेट/ऑइंटमेंट एक्ज़िमा की आयुर्वेदिक दवा | Charak Takzema Tablet/Ointment for Eczema


आयुर्वेदिक दवा कम्पनी चरक फार्मा का यह प्रोडक्ट बहुत ही कॉमन बीमारी एक्जिमा के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो आईये जानते हैं इसका कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

टक्ज़िमा टेबलेट जड़ी-बूटियों के मिश्रण से बनी आयुर्वेदिक दवा है, इसमें दारूहल्दी, मंजीठ, गुडूची, नीम छाल, हरिद्रा और आमलकी का मिश्रण होता है. बहुत ही सिम्पल पर इफेक्टिव कॉम्बिनेशन है. इसमें मिलाई गई जड़ी-बूटियाँ खून साफ़ करने और स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बेहद असरदार हैं. 

टक्ज़िमा टेबलेट के फ़ायदे- 


एक्जिमा को दूर करने के लिए यह एक असरदार दवा है, एक्जिमा बॉडी में कहीं भी हो तो इसके इस्तेमाल से फ़ायदा होता है. 

स्किन का रूखापन, Irritation, खुजली, Allergic Dermititis  को दूर कर स्किन को नार्मल करता है. 

टक्ज़िमा टेबलेट यूज़ करते हुवे अगर अगर टक्ज़िमा ऑइंटमेंट भी लगाया जाये तो जल्दी फ़ायदा मिलता है. टक्ज़िमा ऑइंटमेंट का कम्पोजीशन भी ऑलमोस्ट सेम है, इसमें दारूहल्दी, मंजीठ, किरातिक्त, नीम छाल, हरिद्रा और आँवला का मिश्रण होता है. 


टक्ज़िमा टेबलेट का डोज़-

दो टेबलेट सुबह शाम खाना के बाद लेना चाहिए. कम उम्र के लोगों को एक टेबलेट सुबह शाम दें. इसके ऑइंटमेंट को रोज़ दो बार लगायें. 

टक्ज़िमा के बारे में मेरा ओपिनियन यह है कि यह नए एक्जिमा के अच्छा फ़ायदा करती है. बीमारी अगर पुरानी हो तो इसके साथ में कैशोर गुग्गुल, महा मंजिष्ठारिष्ट और निम्बादी चूर्ण जैसी दवा भी ले सकते हैं. टक्ज़िमा जैसी दूसरी दवाएं हैं हिमालया टेलेक्ट, दिव्य कायाकल्प वटी वगैरह. 

इसका इस्तेमाल करते हुवे बादी चीजें न खाएं जैसे बैगन, नॉन वेज, मछली, अंडा वगैरह. 

टक्ज़िमा टेबलेट और ऑइंटमेंट बिल्कुल सेफ़ दवा है, किसी तरह का कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है. लॉन्ग टाइम तक यूज़ कर सकते हैं. 30 टेबलेट की क़ीमत 95 रुपया है जबकि इसका 30 ग्राम का एक ट्यूब 72 रुपया का मिलता है. इसे आयुर्वेदिक दवा दुकान से या निचे दिए लिंक से ऑनलाइन ख़रीद सकते हैं- 



इसे भी जानिए- 






हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin