भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

25 June 2019

How to improve eyesight? | आँखों की रौशनी बढ़ाने की औषधि - नेत्रज्योतिवर्धक सुरमा


आँखों की रौशनी कम हो या फिर आँखों की कोई भी प्रॉब्लम से अगर आप परेशान हैं तो आज की जानकारी आपके लिए है, क्यूंकि आज मैं आँखों की रौशनी  बढ़ाने वाले एक बेजोड़ आयुर्वेदिक योग के बारे में बताने वाला हूँ जिसके प्रयोग से न सिर्फ़ आँखों की रौशनी बढ़ेगी बल्कि आप चश्मा से भी छुटकारा पा सकते हैं, तो आईये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं- 

सुरमा का नाम आपने सुना ही होगा, अक्सर लोग आँखों की सुन्दरता बढ़ाने के लिए इसे लगाते हैं. पर आज जो सुरमा मैं बता रहा हूँ यह न सिर्फ़ आँखों की सुन्दरता हो बढ़ाता है बल्कि आखोँ की बीमारियों को दूर कर रौशनी इतनी तेज़ कर देता है कि फिर चश्मे की ज़रूरत ही नहीं रहती है. 

आयुर्वेद का यह वरदान है, प्राचीन समय में राजा-महाराजा लोग इस सुरमे का प्रयोग करते थे आँखों की रौशनी बनाये रखने के लिए. इसका नाम रखा गया है नेत्रज्योतिवर्धक सुरमा 

नेत्रज्योतिवर्धक सुरमा के फ़ायदे - 


  • इसे लगाने से नज़र साफ़ होती है,आँखों की रौशनी बढ़ती है और चश्मा धीरे-धीरे छूट जाता है.



  • आँखों में धुन्ध और जाला पड़ गया हो, ख़ासकर उम्र बढ़ने पर तो इसके इस्तेमाल से बेजोड़ लाभ होता है. 



  • मोतियाबिन्द की शुरुआत में इसके प्रयोग से लाभ होता है. 



  • आँखों की रौशनी बनाये रखने के लिए भी इसका प्रयोग करते रहना चाहिए. 


सुरमा की प्रयोग विधि - 

जैसा नार्मल सुरमा लगाते हैं, वैसे लगाया जाता है. काँच की सलाई दी गयी है साथ में इसी से सुबह और रात में सोने से पहले लगाना चाहिए. इसे लगाने के साथ अगर खाने की दवा 'चक्षुष्य कैप्सूल' भी एक-एक सुबह-शाम लिया जाये तो जल्दी फ़ायदा मिलेगा. 

इस सुरमा को तीन साल से बड़े बच्चों को भी लगा सकते हैं. इसे लगाने के बाद थोड़ी देर आँख में जलन होगी और पानी आयेगा तो घबराना नहीं चाहिए. इसके बारे में  कुछ सवाल-जवाब आप पढ़ सकते हैं, जिसका लिंक दिया गया है. 

इसका 2.5 ग्राम का दो पैक दिया जा रहा है सिर्फ 150 रूपये में जिसका लिंक निचे दिया गया है -


'चक्षुष्य कैप्सूल' ऑनलाइन खरीदें 

तो दोस्तों, अगर आँखों की रौशनी बढ़ाकर चश्मा से मुक्ति पाना चाहते हैं यह सुरमा और खाने की दवा दोनों का इस्तेमाल करें, आपकी आँखों की रौशनी बढ़ जाएगी यही तो आयुर्वेद की गारन्टी है. 



हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 comments:

Post a Comment

 
Blog Widget by LinkWithin