भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

07 जुलाई 2017

हिमालया हड़जोड़ कैप्सूल के फ़ायदे | Himalaya Hadjod Capsule Review in Hindi


जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है मुख्य रूप से टूटी हुयी हड्डियों को जोड़ने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. हड्डियों की कमजोरी, जोड़ों का दर्द, Osteoporosis और बोन वीकनेस की वजह से होने वाले दुसरे रोगों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. तो आईये जानते हैं हिमालया हड़जोड़ कैप्सूल का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

हिमालया हड़जोड़ कैप्सूल में हड़जोड़ नाम की औषधि का एक्सट्रेक्ट होता है. हड़जोड़ को हडजोड़ा और संस्कृत में अस्थिसम्हारक कहा जाता है. अंग्रेज़ी में इसे Winged Treebine कहते हैं. 

वैसे तो हड़जोड़ नाम की बूटी पंसारी की दुकान में भी मिल जाती है पर हिमालया हर्बल ने इसके एक्सट्रेक्ट को कैप्सूल के रूप में प्रस्तुत किया है जो आसानी से यूज़ किया जा सकता है. 

हड़जोड़ कैप्सूल के फ़ायदे-

किसी भी तरह का बोन फ्रैक्चर होने पर फ्रैक्चर हीलिंग गुण होने से यह हड्डियों को तेज़ी से जोड़ने में मदद करती है. टूटी हड्डी को जोड़ना और मजबूत करना इसका मेन काम है. 

यह बोन मिनरल डेनसिटी को बढ़ाता है जिस से बोन स्ट्रोंग होती है और हड्डियों की कमज़ोरी से होने वाले रोग दूर होते हैं. 

जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, चोट लगने की वजह से होने वाला दर्द और Osteoporosis जैसे रोगों में इस से फ़ायदा होता है. कैल्शियम रिच होने से कई लोग इसे हाइट बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. कुल मिलाकर देखा जाये तो बोन और जॉइंट हेल्थ के लिए यह एक अच्छी दवा है.

हड़जोड़ कैप्सूल का डोज़-

एक कैप्सूल सुबह शाम या फिर डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए. हड़जोड़ से बनी क्लासिकल आयुर्वेदिक मेडिसिन है 'लक्षादी गुग्गुल'. हिमालया के अलावा भी कई दूसरी कंपनियां इसे बनाती हैं. इसे आयुर्वेदिक दवा दुकान से या फिर निचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन खरीद सकते हैं-  

हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin