भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

01 जुलाई 2017

हिमालया हिमकोस्पाज़ पेट दर्द और IBS की आयुर्वेदिक दवा | Himalaya Himcospaz Benefits & Usage


हिमकोस्पाज़ आयुर्वेदिक दवा है जिसके इस्तेमाल से पेट दर्द, गैस, कोलाइटिस जैसे पाचन सम्बन्धी पेट के रोग दूर होते हैं. तो आईये जानते हैं हिमालया हिमकोस्पाज़ का कम्पोजीशन, फ़ायदे और इस्तेमाल की पूरी डिटेल - 

हिमालया हिमकोस्पाज़ कैप्सूल पेट दर्द और पेट के रोगों को दूर करने की जानी-मानी औषधियों के मिश्रण से बनाया गया है, इसका मुख्य घटक अजमोद है. इसके कम्पोजीशन की बात करें तो इसमें अजमोद, कचूर और सोंठ के चूर्ण में सौंफ़, काला जीरा और अजवाइन के तेल की भावना देकर कैप्सूल बनाया गया है. 

हिमकोस्पाज़ के गुणों की बात करें तो यह दर्द नाशक यानि Analgesic, Anthelmintic, Anti-inflammatory, Antispasmodic, Antioxidant और आम पाचक गुणों से भरपूर होता है. 

हिमकोस्पाज़ के फ़ायदे- 

पेट दर्द, गैस, ऐंठन जैसे रोग और किसी भी वजह से होने वाले पेट दर्द में इस से तुरन्त राहत मिलती है.

  इसे भी जानें - हिमालया हिम्कोसिड के फ़ायदे 

 जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पेट दर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे गैस, अपच, पित्त बढ़ने, गालस्टोन, पीरियड की प्रॉब्लम या कोलाइटिस जो भी हो यह पेट दर्द में लाभ देता है 

UTI की वजह से होने वाला पेट दर्द, कोलाइटिस, आँव आना, दस्त, अमेबिक Dysentery, पेट के कीड़े जैसे रोगों में इसे प्राइमरी मेडिसिन के रूप में ले सकते हैं. 

कुल मिलाकर देखा जाये तो हिमालया हिम्कोस्पाज़ पेट दर्द के लिए अंग्रेजी दवाओं का अच्छा विकल्प है जिसे बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के इस्तेमाल कर फायदा ले सकते हैं.

हिमकोस्पाज़ का डोज़-

एक से दो कैप्सूल दिन में दो-तिन बार तक या फिर डॉक्टर की सलाह से रोग और रोगी की कंडीशन देखकर देना चाहिए. यह सेफ़ दवा है, किसी तरह का  कोई नुकसान नहीं होता है. 

इसे ज़रूर पढ़िए-




हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin